Share Post

कोरिया- नीति आयोग के आकांक्षी विकासखंड कार्यक्रम के अंतर्गत संचालित सम्पूर्णता अभियान की प्रगति की समीक्षा आज बैकुण्ठपुर विकासखंड में की गई। छत्तीसगढ़ राज्य नोडल अधिकारी शिवम् मिश्रा ने कलेक्टर चंदन त्रिपाठी के निर्देशानुसार और जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी के मार्गदर्शन में विभिन्न विभागों की योजनाओं और क्रियान्वयन की स्थिति का निरीक्षण किया।

सम्पूर्णता अभियान का उद्देश्य 6 प्रमुख संकेतकों में संतृप्ति प्राप्त करना है, जिनमें स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, कृषि और एन.आर.एल.एम. विभागों के विभिन्न मानक शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग के तहत ए.एन.सी. रजिस्ट्रेशन, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर स्क्रीनिंग, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा गर्भवती महिलाओं को अनुपूरक भोजन, कृषि विभाग द्वारा मृदा परीक्षण कार्ड के लिए नमूना संग्रह, और एन.आर.एल.एम. के तहत स्व-सहायता समूहों के रिवॉल्विंग फंड जैसे प्रमुख लक्ष्यों पर कार्य हो रहा है।

छत्तीसगढ़ राज्य नोडल अधिकारी ने कृषि विभाग की मृदा परीक्षण प्रयोगशाला, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, आंगनवाड़ी केंद्र और स्व-सहायता समूहों का दौरा किया। इसके साथ ही, स्व-सहायता समूह की महिलाओं के साथ रिवॉल्विंग फंड की चर्चा की और उनकी प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान मिश्रा ने शासकीय रामानुज प्रताप सिंहदेव स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बैकुण्ठपुर में ष्स्वच्छता ही सेवा 2024ष् शपथ समारोह में भी भाग लिया।

समीक्षा बैठक में जनपद पंचायत बैकुंठपुर के सीईओ, महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ्य, कृषि और एन.आर.एल.एम. के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।